The smart Trick of हल्दी का नियमित सेवन करने के फायदे That Nobody is Discussing

Wiki Article



और पढ़ें: सूजन कम करने में फायदेमंद कटहल

• हल्दी का फेस पेक बनाकर उपयोग किया जाता है।

• हल्दी को चंदन और नींबू के रस में मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा निखरता है । मुंहासे कम हो जाते हैं ।

गाल की सूजन से हैं परेशान? तो कम करने के लिए अपना सकते हैं ये तरीके

पाचन संबंधित समस्या होने पर कच्ची हल्दी खाना चाहिए हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन पेट और पाचन की परेशानियों को ठीक करता है। करक्यूमिन में एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जिससे पाचन में सुधार होता है। डायरिया, अपच, गैस होने पर कच्ची हल्दी को पानी में उबाले और इसे पिएं।

शहद सेहत के लिए बेहद उपयोगी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं यदि शहद के साथ हींग का सेवन खाली पेट किया जाए तो सेहत को कई तरीकों से फायदा हो सकता है.

Counting on dwelling therapies to take care of A selection of overall health ailments continues to be an integral part of Indian lifestyle due to the fact time immemorial. Badam Pisin is

सांंस के अलावा कई बीमारियों को दूर करती है आदि मुद्रा, जानें इसे करने का सही तरीका

खांसी ठीक करने के घरेलु उपाय और रामबाण इलाज

एक कप गर्म हल्दी दूध सिरदर्द ठीक करने के काबिल होता है, चाहे यह साइनस के कारण हुआ हो या फिर अत्यधिक तनाव के कारण।

सालों से हल्दी का प्रयोग इसके चिकित्सीय गुणों के लिए होता चला आ रहा है। इसमें मौजूद पोषक तत्व इसे खास बनाते हैं। नियमित रूप से हल्दी, पानी, नींबू और शहद का सेवन तमाम स्वास्थ्य समस्याओं का एक उचित निदान हो सकता है। चलिए जानते हैं इसके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

नए संसद भवन के उद्घाटन में सामने आएगा भारत का राजदंड ‘सेंगोल’

कई शोध here बताते हैं कि हल्दी में निहित सक्रिय घटक ट्यूमर/कैंसर के खिलाफ रक्षा प्रदान करने वाले आहारों में से एक है। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में कैंसर के विकास को रोकता है। करक्यूमिन कैंसर से लड़ता है और कीमोथेरेपी के प्रभाव को भी बढ़ाने में मदद करता है। यदि इसे काली मिर्च के साथ मिला दिया जाए तो इसका प्रभाव और भी बढ़ जाता है। 

हल्दी को ही लीजिए इसका हम खाना बनाने में बहुत उपयोग करते हैं पर खाने के अलावा  advantages of turmeric के बारे में हम नहीं जानते हैं कि यह एक जबरदस्त औषधीय की तरह काम करती है।

Report this wiki page